Tuesday, September 11, 2007

बुकर पुरस्कार की दौड़ में नये घोड़े

डायरी

बुकर पुरस्कार की दौड़ में नये घोड़े

अंग्रेजी में उपन्यासों को दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार बुकर पुरस्कार माना जाता है। इस बार इसकी प्रारम्भक सूची में आश्चर्यजनक रूप से नये उपन्यासकार हैं। अगर इयान मैकइवान को छोड़ दें तो शायद ही इस सूची में कोई ऐसा लेखक हो जो प्रसिध्द हो। पिछली कई बार से कोटजी, रश्दी, इशिगुरू जैसे उद्भट उपन्यासकार लाइन में रहते थे। मगर इस बार इस दौड़ के सारे घोड़े नये हैं। इसका मतलब यह हुआ कि दस लेखकों की इस लम्बी सूची से जो भी आगे जायेगा, वह कोई बहुत जाना-माना नाम नहीं होगा। इसका मतलब है अंग्रेजी साहित्य में नये नामों का आना। अंग्रेजी साहित्य के किताबी कीड़ों के लिए इससे अधिक खुशी की बात क्या हो सकती है?

चूँकि सर्वाधिक परिचित मैकइवान ही हैं तो उन्हें ही संभावित विजेता भी बतलाया जा रहा है। उनके उपन्यासों की पूरी दुनिया में ख्याति है और उन्हें कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं। अंग्रेजी साहित्य से एम.ए. मैक इवान के गुरुओं में एंगस विल्सन जैसे उपन्यासकार रह चुके हैं। 1998 में अपने उपन्यास एम्सटर्डम के लिए उन्हें यह बुकर पुरस्कार मिल भी चुका है।

लेकिन और भी उपन्यासकार हैं जो लोगों की दृष्टि में हैं। यह भी सच है कि अक्सर बुकर नये लोगों को भी मिलता रहा है। इस सूची में दो भारतीय मूल के लेखकों, निकिता लालवानी और इन्द्र सिन्हा, के भी नाम हैं। निकिता लालवानी का जन्म 1973 में कोटा राजस्थान में हुआ था। वे अब लंदन में रहती हैं। गिफ्टेड उनका पहला ही उपन्यास है। अनुवादक और उपन्यासकार इन्द्र सिन्हा थोड़ा बुजुर्ग अवश्य हैं। उनका जन्म 1950 में हुआ था। मेयो कालेज अजमेर में उनकी शिक्षा-दीक्षा हुई। उन्होंने कामसूत्र का अंग्रेजी में अनुवाद भी किया है। जाहिर है कि वे संस्कृत भी जानते हैं। दो भारतीयों के होने का मतलब है कि इस वर्ष हम एक और किरन देसाई की आशा कर सकते हैं।

नेटमित्रों के लिए पूरी सूची छाप रहा हूँ। प्रकाशकों के नाम के साथ। आखिर व्यवसाय तो वही प्रकाशक ही करेंगे।


उपन्यास - लेखक - प्रकाशक
........... ................ .........................................
डॉर्कमैन - निकोल बारकर - फोर्थ स्टेट
सेल्फ हैल्प - एडवर्ड डॉक्स - पिकाडोर
द गिफ्ट ऑफ रेन - टेन ट्वान इंग - मिरमिडोन
द गेदरिंग - एनी इनराइट - जोनाथन केप
द रिलक्टेन्ट फण्डामेन्टलिस्ट - मोहसिन हामिद - हैमिश हैमिल्टन
द वेल्श गर्ल - पीटर हो डेवीस - सेप्टर
मिस्टर पिप - लायड जोन्स - जॉन मरे
गिफ्टेड - निकिता लालवानी - वाइकिंग
आन चेसिल बीच - आयन मैकइवान - जोनाथन केप
वाट वाज लॉस्ट - कैथरीन ओफ्लिन - टिण्डेल स्ट्रीट
कॉन्सोलेशन - माइकेल रेडहिल - विलियम हाइनमैन
एनिमल्स पीपुल - इन्द्र सिन्हा - साइमन एण्ड सुस्टर
विनी एण्ड वूल्फ - ए.एन. विल्सन - हचिन्सन

..................................................................


रघुवंशमणि

1 comment:

Shastri JC Philip said...

इस जानकारी के लिये आभार -- शास्त्री जे सी फिलिप